जन्म और मृत्यु का ऑनलाइन पंजीकरण

जन्म और मृत्यु का ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करते हैं?

केंद्रीकृत CRS पोर्टल के माध्यम से जन्म और मृत्यु का ऑनलाइन पंजीकरण

Birth and Death Registration Online

जन्म और मृत्यु पंजीकरण के लिए संबंधित रजिस्ट्रार को ऑनलाइन घटना की रिपोर्ट कैसे करें?

जन्म और मृत्यु घटना की घटना के स्थान पर और संबंधित रजिस्ट्रार द्वारा दर्ज की जाती है, जिसके तहत घटना को अधिकार क्षेत्र में लिया गया है।

संस्थागत घटनाओं को परिवार के सदस्यों द्वारा रिपोर्ट नहीं किया जा सकता है, यह संस्था के प्रभारी का कर्तव्य है कि वह इस तरह की घटनाओं की सूचना संबंधित रजिस्ट्रार को दे।

इस पोर्टल के माध्यम से, आम जनता घटना के होने के 21 दिनों के भीतर केवल अधिवास (मकान / घर) की घटनाओं की रिपोर्ट कर सकती है। यदि घटना 21 दिनों की सीमा को पार कर गई है, तो किसी को संबंधित रजिस्ट्रार (B & D) के कार्यालय से संपर्क करना चाहिए।

एक अधिवासिक घटनाओं (सामान्य रिपोर्टिंग अवधि के भीतर यानी 21 दिन) की रिपोर्ट करने के लिए, निम्नलिखित लिंक के माध्यम से किसी घटना की रिपोर्टिंग के लिए खुद को पंजीकृत करने के लिए अनिवार्य जानकारी भरें। यह लॉगिन आईडी एकल जन्म / मृत्यु की घटना के लिए काम करेगा और यदि जुड़वाँ / बहु का मामला है, तो आपको उसके अनुसार उपयोगकर्ता बनाने होंगे। http://crsorgi.gov.in/web/index.php/auth/signUp

साइन-अप के समय, उपयोगकर्ता केवल कार्यात्मक पंजीकरण इकाइयों के लिए पंजीकरण करने में सक्षम होंगे अर्थात पंजीकरण इकाइयाँ जहाँ इस केंद्रीकृत आवेदन का उपयोग जन्म और मृत्यु पंजीकरण के लिए और पंजीकरण इकाई की पंजीकरण सूची में ड्रॉप-डाउन के लिए किया जा रहा है। पृष्ठ, केवल इन RU को सूचीबद्ध किया जाएगा क्योंकि यह देश के सभी RU में लागू नहीं किया गया है।

सफल लॉगिन के बाद, उपयोगकर्ताओं को अपने ज्ञान और विश्वास के लिए पूर्ण जन्म / मृत्यु रिपोर्टिंग फॉर्म (दोनों कानूनी और साथ ही सांख्यिकीय भाग) भरने की आवश्यकता होती है

आवेदन पत्र का प्रिंट आउट प्राप्त कर लें और संबंधित रजिस्ट्रार BY HAND को दिए गए पते (आवेदन के प्रिंट आउट के निचले भाग पर दिखाई देगा) के साथ अपेक्षित दस्तावेजों के साथ प्राप्त करें (आवश्यक दस्तावेजों का विवरण बाद के पैराग्राफ में दिया गया है)।

आवेदन को सफलतापूर्वक जमा करने के बाद, उपयोगकर्ताओं को प्रदान की गई ई-मेल आईडी पर एक पुष्टिकरण मेल मिलेगा।

उपयोगकर्ताओं को संबंधित रजिस्ट्रार द्वारा आवेदन प्राप्त होने के तुरंत बाद ई-मेल के माध्यम से आवेदन की स्थिति के बारे में सूचित किया जाएगा।

पंजीकृत घटना का विवरण ई-मेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा या इसे एप्लिकेशन संदर्भ संख्या के हवाले से पोर्टल के होम पेज से कभी भी जांचा जा सकता है।

एक अधिवासित जन्म / मृत्यु की घटना की तारीख और स्थान के लिए दस्तावेजों का समर्थन करना और घटना के होने के 21 दिनों के भीतर रिपोर्ट करना:

  • निर्धारित प्रोफार्मा में माता-पिता द्वारा घोषणा
  • एड्रेस प्रूफ- सेल्फ अटेस्टेड डॉक्यूमेंट (वोटर आईडी कार्ड, बिजली / गैस / पानी / टेलीफोन बिल, पासपोर्ट, वैध राशन कार्ड, आधार कार्ड, रनिंग बैंक अकाउंट आदि) में से किसी एक की कॉपी।

जन्म का मामला

जन्म के मामले में किस प्रकार के दस्तावेज अपलोड करने की आवश्यकता होती है जो उनके निवास पर होती है?

उत्तर: दस्तावेजों को जन्म के समय अपलोड करने की आवश्यकता होती है जो उनके निवास स्थान पर होता है:

  • निर्धारित प्रोफार्मा में माता-पिता द्वारा घोषणा
  • एड्रेस प्रूफ- सेल्फ अटेस्टेड डॉक्यूमेंट (वोटर आईडी कार्ड, बिजली / गैस / पानी / टेलीफोन बिल, पासपोर्ट, वैध राशनकार्ड, आधार कार्ड, रनिंग बैंक अकाउंट आदि) में से किसी एक की कॉपी।
अस्पताल में जन्म के मामले में किस प्रकार के दस्तावेज अपलोड करने की आवश्यकता है?

उत्तर: संस्थागत (अस्पताल) की घटनाओं को परिवार के सदस्यों / CSC द्वारा सूचित नहीं किया जा सकता है यह संस्था के प्रभारी का कर्तव्य है कि वे संबंधित रजिस्ट्रार को ऐसी घटनाओं की रिपोर्ट करें।

क्या नए जन्म के मामलों को ऑनलाइन दर्ज करने के लिए कोई विशिष्ट समय सीमा है?

उत्तर: हां, इसके होने के 21 दिनों के भीतर घटनाओं की सूचना दी जानी चाहिए। यदि ईवेंट 21 दिनों की सीमा पार कर गया है, तो माता-पिता को जन्म के पंजीकरण के लिए संबंधित रजिस्ट्रार (B & D) के कार्यालय से संपर्क करना चाहिए।

विलंबित मामलों में किस प्रकार के दस्तावेजों को अपलोड करने की आवश्यकता है?

उत्तर: विलंबित घटनाओं की रिपोर्टिंग की सुविधाएं वर्तमान में उपलब्ध नहीं हैं। विलंबित मामलों को केवल पंजीकरण इकाई में पंजीकृत किया जा सकता है क्योंकि विलंबित घटनाओं को दर्ज करने के लिए। विलंबित घटनाओं के लिए आवश्यक दस्तावेज हैं:

विलंबित दिनों की सीमा [> 21 दिन और 30 दिन तक]:

  • विलंब शुल्क
  • निर्धारित प्रोफार्मा (यानी फॉर्म 1) में जानकारी।

विलंबित दिनों की सीमा (> 30 दिन और <1 वर्ष):

  • निर्धारित प्रोफार्मा (यानी फॉर्म 1) में जानकारी।
  • गैर उपलब्धता प्रमाण पत्र (फॉर्म 10)
  • विलंब शुल्क
  • मुखबिर द्वारा शपथ पत्र / घोषणा
  • सक्षम अधिकारी से अनुमति

1 वर्ष से अधिक विलंब से:

  • निर्धारित प्रोफार्मा में जानकारी (यानी फॉर्म 1)।
  • गैर उपलब्धता प्रमाण पत्र (फॉर्म 10)
  • विलंब शुल्क
  • मुखबिर द्वारा शपथ पत्र / घोषणा
  • प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट से आदेश

मौत का मामला

किसी भी गांव में मृत्यु और अंतिम संस्कार के जुलूस के लिए किस प्रकार के दस्तावेजों को अपलोड करने की आवश्यकता है?

उत्तर: जन्म और मृत्यु पंजीकरण की प्रणाली के तहत, घटनाओं को केवल घटना की घटना के स्थान के क्षेत्र के संबंधित रजिस्ट्रार के साथ पंजीकृत किया जा सकता है। घटना के 21 दिनों के भीतर रिपोर्ट की गई एक अधिवासिक मृत्यु के लिए आवश्यक सहायक दस्तावेज:

  • निर्धारित लाभ में करीबी रिश्तेदार / परिवार के सदस्य द्वारा घोषणा।
  • निर्धारित प्रोफार्मा (यानी फॉर्म 2) में जानकारी।
  • पते का सबूत
  • सेल्फ अटेस्टेड डॉक्यूमेंट (वोटर आईडी कार्ड, बिजली / गैस / पानी / टेलीफोन बिल, पासपोर्ट, वैध राशन कार्ड, आधार कार्ड, रनिंग बैंक अकाउंट आदि) में से किसी एक की प्रति।
अस्पताल में मृत्यु के मामले में किस प्रकार के दस्तावेज अपलोड करने की आवश्यकता है?

उत्तर: संस्थागत (अस्पताल) घटनाओं को परिवार के सदस्यों / सीएससी द्वारा रिपोर्ट नहीं किया जा सकता है, यह संस्था के प्रभारी का कर्तव्य है कि वे संबंधित रजिस्ट्रार को ऐसी घटनाओं की रिपोर्ट करें।

क्या मौत के मामलों को ऑनलाइन दर्ज करने के लिए कोई विशिष्ट समय सीमा है?

उत्तर: हां, इसके होने के 21 दिनों के भीतर घटनाओं की सूचना दी जानी चाहिए। यदि घटना 21 दिनों की सीमा पार कर गई है, तो किसी को मृत्यु के पंजीकरण के लिए संबंधित रजिस्ट्रार (B & D) के कार्यालय से संपर्क करना चाहिए।

विलंबित मामलों में किस प्रकार के दस्तावेजों को अपलोड करने की आवश्यकता है?

उत्तर: विलंबित मामलों को केवल पंजीकरण इकाई में पंजीकृत किया जा सकता है और विलंबित मामलों की रिपोर्ट करने के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध नहीं है। विलंबित घटनाओं के लिए आवश्यक दस्तावेज हैं:

विलंबित दिनों की सीमा [> 21 दिन और 30 दिन तक]:

  • विलंब शुल्क
  • निर्धारित प्रोफार्मा (यानी फॉर्म 2) में जानकारी।

विलंबित दिनों की सीमा (> 30 दिन और <1 वर्ष):

  • निर्धारित प्रोफार्मा (यानी फॉर्म 2) में जानकारी।
  • गैर उपलब्धता प्रमाण पत्र (फॉर्म 10)
  • विलंब शुल्क
  • मुखबिर द्वारा शपथ पत्र / घोषणा
  • सक्षम अधिकारी से अनुमति

1 वर्ष से अधिक विलंब से:

  • निर्धारित प्रोफार्मा (यानी फॉर्म 2) में जानकारी।
  • गैर उपलब्धता प्रमाण पत्र (फॉर्म 10)
  • विलंब शुल्क
  • मुखबिर द्वारा शपथ पत्र / घोषणा
  • प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट से आदेश

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