Book an Appointment for Aadhaar services – नमस्कार दोस्तों, आज मैं आपको आधार (Appointment for Aadhaar Updation) के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहा हूँ। जो आधार अपॉइंटमेंट से संबंधित है, हाँ दोस्तों, अब आप आधार बनाने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं और अपना बहुमूल्य समय बचाने के साथ-साथ लाइन में खड़े होने की परेशानी से भी छुटकारा पा सकते हैं।
हालांकि कुछ बड़े शहरों में आधार अपॉइंटमेंट बुकिंग सिस्टम को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लागू किया गया है, लेकिन अगर यह प्रोजेक्ट सफल होता है तो इसे और शहरों में लागू करने की योजना है।
आधार से संबंधित इन सभी सेवाओं के लिए आप आधार सेवा केंद्र में अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।
- Fresh Aadhaar enrolment
- Name Update
- Address Update
- Mobile No. Update
- Email ID Update
- Date of Birth Update
- Gender Update
- Biometric (Photo + Fingerprints + Iris) Update
आधार सेवा केंद्र और शहर जिनके लिए आप आधार अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।
- Delhi- Akshardham Metro Station
- Delhi- Inderlok Metro Station
- Patna- New Dak Bangalow Road
- Banglore- South End Circle
- Bhopal- Ashima Mall
- Bhopl- MP Nagar Zone – 1
- Agra- Sanjay Place
- Chennai- Ten Square Mall
- Hisar- Metro Police Mall
- Chandigarh- Sector 17 A
- Lucknow-Ratan Square
- Vijayawada- Labbipet
अपॉइंटमेंट कैसे बुक करें (Appointment for Aadhar Update)
- आधार की ऑफिशियल वेबसाइट https://uidai.gov.in पर जाएं। और होम पेज पर Get Aadhaar Section में Book an Appointment लिंक पर क्लिक करें।
- दिए गए Aadhaar Center विकल्प को चुनें जहां आप आधार को अपडेट करना चाहते हैं।
- मोबाइल नंबर दर्ज करें और प्राप्त OTP दर्ज करके लॉगिन करें।
- लॉग इन करने के बाद, आपको स्लॉट बुकिंग से पहले कुछ बेसिक जानकारी भरनी होगी जैसा कि नीचे इमेज में दिखाया गया है। आप एक साथ कई लोगों के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं, इसके लिए आपको स्लॉट बुक करने के लिए लोगों की संख्या के लिए एक सदस्य जोड़ना होगा। किसी सदस्य को जोड़ते समय, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आधार में आपको क्या बदलाव करने हैं और उसके लिए कौन से आवश्यक दस्तावेज ले जाने हैं।
- अब आप अपनी सुविधा के अनुसार यहां अपना Aadhaar Center और समय चुन सकते हैं।
- सफल स्लॉट बुकिंग पर, आपको एक पर्ची प्राप्त होगी, जिसका प्रिंट लेकर आपको दिए गए समय में आवश्यक दस्तावेजों के साथ संबंधित Aadhar center पर जाना होगा।
F&Q :-
मैं आधार के लिए कहां नामांकन कर सकता हूं?
आधार के लिए नामांकन करने के लिए आपको नामांकन एजेंसी द्वारा स्थापित आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा। आप https://uidai.gov.in/ वेबसाइट पर लोकेट एनरोलमेंट सेंटर सुविधा का उपयोग करके या यहां क्लिक करके भी निकटतम नामांकन केंद्र खोज सकते हैं। कुछ नामांकन केंद्र पहले से ही ऑनलाइन हैं जहां आप इस पृष्ठ का उपयोग करके आने से पहले एक पूर्व नियुक्ति बुक कर सकते हैं।
इस सेवा के माध्यम से अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए पूर्वापेक्षाएँ क्या हैं?
अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए आपको एक मोबाइल नंबर (आधार पंजीकृत नहीं हो सकता है) और प्रासंगिक वैध दस्तावेजों के विवरण की आवश्यकता होगी।
नए आधार नामांकन के लिए कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं?
नामांकन के लिए, आपको एक वैध पहचान प्रमाण (एक फोटोग्राफ होना चाहिए), एक पते का प्रमाण और जन्म तिथि का प्रमाण की आवश्यकता होगी।
आप प्रदान की गई कई आवश्यकताओं के सामान्य प्रमाण के रूप में एक दस्तावेज़ का उपयोग कर सकते हैं, इसका उल्लेख अनुमोदित सूची में किया गया है। कृपया सहायक दस्तावेजों की सूची के लिए यहां क्लिक करें
वैकल्पिक रूप से, यदि आपके पास पहचान और पते का प्रमाण नहीं है, तो कृपया अपने आधार नंबर और संबंध के प्रमाण का उपयोग करके किसी रिश्तेदार की मदद से नामांकन करें।
आधार अपडेट के लिए कौन से दस्तावेज जरूरी हैं?
आपके आधार के साथ, आपके आधार में केवल नीचे दिए गए विवरण को अपडेट करने के लिए दस्तावेजों की आवश्यकता है: नाम अद्यतन: पहचान का प्रमाण पता (सी/ओ विवरण) अद्यतन: पते का प्रमाण जन्म तिथि अद्यतन: जन्म तिथि का प्रमाण
तो इस तरह से आप Appointment for Aadhaar कैसे Book करते हैं। मध्य प्रदेश वासियों के लिए उपयोगी है। इसलिए इस जानकारी को उनके साथ शेयर करें। अगर आपको Appointment for Aadhaar के सम्बन्ध में कोई चीज़ समझ में नहीं आरी हो या आप कुछ पूछना चाहते हों तो निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम आपकी मदद करने की पूरी कोसिस करेंगे।
अगर आपको Appointment for Aadhaar के बारे में यह Article पसंद आया है, तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ भी Share करें। अगर आपको कोई समस्या आ रही है तो आप हमें नीचे दिए गए comment box में पूछ सकते हैं। Nagar Computers Team आपकी जरूर Help करेगी।
इसी तरह से जानकारी रोज पाने के लिए Nagar Computers को follow करे Facebook, Twitter पर और Subscribe to Nagar Computers Sandhara by Email और YouTube Channel को।