महात्मा गांधी ने दुनिया को नैतिकता का नया आधार दिया
Gandhi Jayanti 2021 – 15 जून, 2007 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इसे घोषित करने के प्रस्ताव को अपनाने के बाद गांधीजी की जयंती को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में भी चिह्नित किया गया है।
गांधी जयंती हर साल 2 October को राष्ट्रपिता मोहनदास करमचंद गांधी की जयंती के उपलक्ष्य में मनाई जाती है।
गांधी के जीवन का एक भी क्षण ऐसा नहीं रहा जिसमें उन्होंने लोगों से घृणा का भाव रखा हो।
महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को (पिता) करमचंद गांधी और (मां) पुतलीबाई के यहाँ हुआ था। बचपन से ही उनके कोमल मन में सत्य, अहिंसा और असमानता से जुड़े कई सवाल उठे थे, जिनका समाधान वे खुद खोजने की कोशिश करते थे।
उनके प्रयासों का परिणाम यह हुआ कि उन्होंने न केवल भविष्य में भारत को मुक्त कराया, बल्कि उन्हें जीवन के हर पहलू में नैतिकता का एक नया आधार दिया, चाहे वह राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक या धार्मिक हो। सत्य का गांधी से गहरा संबंध है।
उनकी जयंती भारत में तीन राष्ट्रीय छुट्टियों में से एक है, और दुनिया भर के लोगों द्वारा मनाई जाती है। इस साल उनकी 152वीं जयंती होगी।
इस विशेष दिन पर देश भर के भारतीय उनकी जयंती मनाते हैं:
गांधीजी की मूर्तियों को 2 अक्टूबर को पूरे देश में प्रार्थना सेवाओं, स्मारक समारोहों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के रूप में माला पहनाई जाती है।
उनका पसंदीदा गीत, रघुपति राघव राजा राम विभिन्न सभाओं में गाया जाता है। स्थानीय क्लब अक्सर रक्तदान शिविर आयोजित करते हैं। स्कूल, कॉलेज, स्थानीय सरकारी संस्थान और सामाजिक-राजनीतिक संस्थान भी क्विज़ और वाद-विवाद आयोजित करके उनकी वर्षगांठ मनाते हैं।
हर साल, भारत के राष्ट्रपति और भारत के प्रधान मंत्री नई दिल्ली के राज घाट पर गांधीजी को श्रद्धांजलि देते हैं।
संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 15 जून, 2007 को इसे घोषित करने के प्रस्ताव को अपनाने के बाद वर्षगांठ को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में भी चिह्नित किया गया है।
इस दिन, कई सफल राष्ट्रवादी आंदोलनों के इंजीनियर, गांधीजी द्वारा प्रचारित एकता और प्रतिरोध के सिद्धांतों, जो अंततः भारत की स्वतंत्रता का कारण बने, की सराहना की जाती है।
अहिंसा या अहिंसा के प्रचार के लिए विश्व स्तर पर प्रसिद्ध, गांधीजी दांडी मार्च के पीछे वास्तुकार थे, या 1930 में अंग्रेजों द्वारा लगाए गए नमक कर के खिलाफ भारतीयों द्वारा आयोजित विरोध प्रदर्शन। पेशे से वकील, गांधीजी जल्द ही जनता के एक आदमी बन गए। आत्मा को झकझोर देने वाले भाषणों और उनके सामाजिक कार्यों को देने की उनकी अद्वितीय क्षमता के माध्यम से।
सत्य और गांधी एक दूसरे के पर्याय ही समझ आते हैं। गांधी की जीवनी सत्य के प्रयोग पर नजर डाले तो ऐसे कई घटनाक्रम हैं, जिनमें गांधी सत्य में और सत्य गांधी में समाया हुआ नजर आएगा। यहीं नहीं गांधी से जब कोई व्यक्ति असत्य बोलता, तो वह उस व्यक्ति से नाराज नहीं होते बल्कि स्वयं की कमियों को तलाशने में लग जाते।
सत्य की कसौटी पर अजीवन वे स्वयं को कसते रहे और सत्यनारायण के सामने सत्यस्वरूप बनकर ही अपनी प्रतिज्ञा पूरी की। सत्य पर आरूढ़ होना ही गांधी का सत्याग्रह है। महात्मा गांधी का सत्य के लिए आग्रह प्रत्येक उस व्यक्ति के लिए था, जो शोषित था, प्रताड़ित था, परेशान था।
उन्होंने 1921 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का नेतृत्व संभाला और औपनिवेशिक भारत से आत्मनिर्भर बनने और ब्रिटिश उत्पादों को छोड़ने का आग्रह किया। चरखे कताई की उनकी छवि स्वतंत्रता संग्राम का पर्याय बन गई। उन्होंने 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान अंग्रेजों को भारत छोड़ने का आह्वान किया।
असहयोग आंदोलन और सविनय अवज्ञा आंदोलन उनके कुछ लोकप्रिय जन आंदोलन हैं। उनके शिक्षण और तरीके समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं और उनकी लड़ाई न केवल अंग्रेजों के खिलाफ थी बल्कि भारत में कई सामाजिक प्रथाओं के खिलाफ भी थी। उन्होंने भारत में जाति व्यवस्था, छुआछूत से भी लड़ाई लड़ी और समानता और भाईचारे के बारे में जागरूकता पैदा की।
साबरमती में गांधीजी के आश्रम में उनकी जयंती पर कई लोग आते हैं। 1917 में निर्मित, साबरमती आश्रम 1917 से 1930 तक महात्मा का घर था। “आज, आश्रम प्रेरणा और मार्गदर्शन के स्रोत के रूप में कार्य करता है, और गांधीजी के जीवन मिशन के लिए एक स्मारक के रूप में खड़ा है और अन्य लोगों के लिए एक गवाही है जिन्होंने इसी तरह की लड़ाई लड़ी है। संघर्ष, ”इसकी वेबसाइट के अनुसार।
इस अवसर पर कई सेमिनार और वेबिनार भी आयोजित किए जाते हैं। महाराष्ट्र के वर्धा में वेबिनार और विकास कार्यों का ई-उद्घाटन होगा।
नीदरलैंड में गांधीजी के अहिंसा के संदेश को स्कूली बच्चों तक पहुंचाने के लिए ‘फॉलो द महात्मा’ नाम से एक अभियान चलाया जा रहा है।
फिर वह परेशानी ब्रिटिश हुकूमत से हो या भारतीय साहूकारों और पूंजीपतियों से। गांधी अड़ि़ग थे, अन्याय के विरूद्ध चाहे दक्षिण अफ्रीका हो या भारत हर सरजमीं पर गांधी के जीवन में सत्य को सर्वोच्च और उत्कृष्ट स्थान प्राप्त था। जो उन्हें मोहन से महात्मा बनाता है।
गांधी के जीवन में एक भी क्षण ऐसा नहीं था जिसमें उन्होंने लोगों के प्रति घृणा व्यक्त की हो। उनके जीवन की पारदर्शिता मन के भीतर और बाहर समान थी। उसकी वाणी में संयम और प्रेम था। इसलिए आज भी दुनिया महात्मा गांधी के जीवन से प्रेरणा लेती है।
गांधी ने अपने जीवन के हर मोड़ पर मानवता की सेवा को अपना धर्म माना। अस्पृश्यता और असमानता को मिटाने के लिए मीलों तक यात्रा की, असंख्य सभाएँ कीं, लोगों से हृदय परिवर्तन की अपील की, किसानों और मजदूरों के लिए संघर्ष किया।
लोगों को संगठित किया और ब्रिटिश शासन के खिलाफ कई आंदोलन किए। उसकी आवाज में जादू था। जहां ब्रिटिश सरकार भी अपने लश्कर के साथ जाने से हिचकिचाती थी, गांधी निर्भय होकर अकेले जाते थे। भारत की एकता और अखंडता को बनाए रखने के उनके प्रयास निरंतर जारी रहे।
गांधी कहते थे कि ’उन्हें भारत की हर चीज आकर्षित करती है।’
उन्होंने कहा कि ‘मैं चाहता हूं कि अगर मैं मरूं तो यह हिंदुओं और मुसलमानों को एकजुट करने के प्रयास में होना चाहिए। मुझे अपने जीवन में दो काम करने की बहुत प्रबल इच्छा है – एकता और दोनों में सत्याग्रह।’ अद्भुत व्यक्तित्व था महात्मा गांधी का।
1918 में जब स्पेनिश फ्लू के खौफ से दुनिया दहशत में थी। गांधी खेड़ा में किसानों की बर्बाद फसल और ब्रिटिश शासन द्वारा लगाए गए कर को कम करने के लिए लड़ रहे थे। जबकि गुजरात में इस बीमारी का प्रकोप जोरों पर था।
गुजरात के पथराडा गांव में इस महामारी ने सबसे ज्यादा कहर बरपाया था। जहां उनके बेटे हरिलाल की पत्नी और बड़े बेटे की महामारी से मौत हो गई। कस्तूरबा गांधी अपने तीन पोते-पोतियों के साथ आश्रम आईं, जहां उनका पालन-पोषण हुआ।
गांधी जानते थे कि महामारी का प्रकोप बहुत अधिक है। जिससे ब्रिटिश सरकार के हाथ फूल गए थे, लेकिन किसानों का शोषण रोकना उनके लिए सर्वोपरि था। जिसका परिणाम यह हुआ कि अंग्रेजों को उनके सामने झुकना पड़ा।
महामारी का प्रकोप लगभग दो साल तक चला, लेकिन इस दौरान गांधी कभी नहीं रुके या थके नहीं, इतिहास इसका गवाह है। उनकी हरकतें बदस्तूर जारी रहीं। रॉलेट एक्ट, जलियांवाला बाग से लेकर असहयोग आंदोलन तक, गांधी कभी नहीं रुके, अगर हम उस दौर के महत्वपूर्ण आंदोलनों को देखें। इसके साथ ही वह लोगों से साफ रहने की अपील करते रहे।
गांधी नवजीवन में कहते हैं कि ‘मैं भारत को स्वतंत्र और मजबूत होते देखना चाहता हूं, ताकि वह स्वेच्छा से दुनिया की भलाई के लिए अपना पवित्र बलिदान दे सके। एक पवित्र व्यक्ति परिवार के लिए, परिवार के लिए, गांव के लिए, जिले के लिए, जिले के लिए, प्रांत के लिए, देश के लिए और पूरे देश के लिए खुद को बलिदान कर देता है।
गांधी कहा करते थे कि ‘भारत में सब कुछ उन्हें आकर्षित करता है’। उच्चतम आकांक्षाओं वाला व्यक्ति भारत में अपने विकास के लिए अपनी जरूरत की हर चीज प्राप्त कर सकता है। गांधी की आत्मीयता निस्संदेह समाज के सभी वर्गों के लिए समान थी। सत्य, अहिंसा और शांति के उनके प्रयोगों ने दुनिया को नैतिकता का एक नया आधार दिया।
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